डोमेन क्या होता है – domain name kya hota hai

post1

domain name hindi
comain name kya hai jaldimoney.com

आपने बहुत लोगों से सुना होगा के “डोमेन नेम ले लो” या फिर “डोमेन ले” तो आज हम बताते हैं के डोमेन क्या होता है. अगर आपको पता है तो बहुत अच्छी बात है और आप एक कदम आगे बढिये और हमारे होस्टिंग से जुड़े हुए पोस्ट ”होस्टिंग क्या है” को देख लीजिये.

डोमेन होता है आपके वेबसाइट का नाम जैसे “अमेज़न.कॉम” हो गया या फिर “गूगल.कॉम” “याहू.को.इन” इस तरह वाले नाम जिसको आप वेबसाइट एड्रेस भी बोलते हैं. जैसे आपका कुछ नाम होगा उसी तरह वेबसाइट का भी ये नाम होता है. अगर किसी को भी आपकी वेबसाइट पर आप बुलाना चाहते हो तो आप उस दोस्त को अपने वेबसाइट का डोमेन नेम दोगे. डोमेन नाम दूसरा और सबसे ज़रूरी स्टेप है एक अच्छी वेबसाइट बनाने का. अगर आप सोच रहे हैं के वेबसाइट बनाने में पहला ज़रूरी स्टेप क्या है तो मैंने मेरे आर्टिकल “वेबसाइट कैसे बनाये” में सारे स्टेप्स बता रखे हैं.

डोमेन नेम पसंद करने से पहले आपको ये ध्यान रखना है के आपको वेबसाइट किस विषय पर बनानी है. आपका डोमेन नेम वेबसाइट से मिलता जुलता होना चाहिए. ऐसा नहीं होना चाहिए की आपकी वेबसाइट है दवाई से जुडी हुई और आप नाम दे रहे हैं हंगामा.कॉम. ऐसी गलती न करे और बहुत सोच समझ कर अपनी वेबसाइट का नाम रखें क्यूंकि फिर हमेशा के लिए वो ही नाम रह जायेगा और बदला नहीं जायेगा. तो सबसे पहले अपनी वेबसाइट के विषय को चुन लीजिये और उसके बाद अपना डोमेन नेम सोच लीजिये.

कोशिश करिये की डोमेन नेम बहुत बड़ा न हो और एक या दो शब्द का हो. डोमेन नाम छोटे होने चाहिए जैसे “याहू.कॉम” “मिर्ची.कॉम” “सन्ताबनता.कॉम” “फ्लिपकार्ट.कॉम”. अगर बहुत बड़ा नाम रख देंगे तो हर किसी को याद नहीं रहेगा और आपके वेबसाइट पर आने वाले ही अगर उसका नाम भूल जायेंगे तो क्या फायदा. और ज्यादा लम्बे नाम में लिखते हुए गलती होने का चांस भी है और आपके वेबसाइट पर आने वाला कहीं और चला जायेगा.

अब आपने डोमेन नेम सोच लिया है अब अगला स्टेप है के वो डोमेन नाम में आगे क्या लगेगा “.कॉम” या “.सीओ.इन” या “.इन” या “.टेक” या “.क्लब” या “.नेट”. ऐसे बहुत सारे ऑप्शन आपको मिलते हैं जब आप डोमेन नेम खरीदने जाते हैं. अब अगर आप ये सोच रहे हैं के हम तो .कॉम ही लेंगे तो मैं बता दूँ के कभी कभी ऐसा होता है की आप जो नाम सोचते हैं वो किसी और ने पहले ही लिया हुआ है. ऐसे में आपको ये बाकी के कुछ टाइप जो मैंने बताये उनमे से कोई लेना पड़ता है और आजकल तो आप अपने नाम को भी इस्तेमाल कर सकते हो डोमेन नाम में जैसे “www.रमेश.शर्मा” तो अब आपको .कॉम मिलेगा या नहीं वो हम आगे बताते हैं.

आपने वेबसाइट का टॉपिक याने की विषय सोच लिया और डोमेन नाम भी सोच लिया अब आपको ये खरीदने के लिए डोमेन नाम प्रोवाइडर या फिर होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर कोई पसंद करना होगा. मैंने उसके लिए भी एक आर्टिकल बनाया है “बेस्ट वर्डप्रेस होस्टिंग” और वहां से आप देख सकते हैं के कौनसे कौनसे होस्टिंग प्रोवाइडर हैं जहाँ से आप होस्टिंग ले सकते हैं और वहीँ से डोमेन नाम भी ले सकते हैं. होस्टिंग प्रोवाइडर जैसे की ब्लूहोस्ट.इन (bluehost.in) हो गया वहां जा कर आपको सबसे पहले ऊपर लिखे हुए डोमेन्स पर क्लिक करना है.

उसके बाद आपके सामने निचे दी हुई फोटो वाला पेज खुलेगा जिसमे लिखा है के सब कुछ स्टार्ट होता है डोमेन नाम से “ईट आल स्टार्टस विथ डोमेन नेम”. और मैंने भी आपको ये ही बताया था के डोमेन नाम बहुत ज़रूरी है.

यहाँ पर आपको जो भी डोमेन नेम चाहिए वो लिखना है जैसे आप लिखेंगे मसालेदार तो उसके बाद में वहां .कॉम पहले से लिखा है पर अगर आपको .कॉम नहीं चाहिए तोह आप उसके साइड में बने सफ़ेद निचे वाले निशान पर क्लिक करिये तो आपको ऐसा दिखेगा.

अब आप देख सकते हैं के यहाँ पर आपको वो सब नाम दिख रहे हैं जैसे मैंने आपको बताये थे तो आप इसमें से जो चाहिए वो पसंद कर सकते हैं. निचे उनका एक साल का रेट भी लिखा है पर मैं आपको ऐसा तरीका भी बताऊंगा के आपको डोमेन नेम फ्री में मिल जायेगा. अब अगर आपने मसालेदार.कॉम ही चुना और सर्च पर क्लिक किया तो आप अगले पेज पर जायेंगे.

अब यहाँ जैसे मैंने बताया था के हो सकता है जो डोमेन नाम आपको चाहिए वो किसी और ने ले लिया हो तोह ऐसे में आपको क्या करना चाहिए. आपको निचे कुछ विकल्प दे रखे हैं जिनमे “.सीओ.इन” “.ऑनलाइन” और ऐसे बहुत सरे ऑप्शन हैं और उनका रेट भी लिख रखा है. जो भी आपको पसंद आए उसके सामने ऐड टू कार्ट पर आप क्लिक कर दीजिये. और वो इस तरह आ जायेगा.

उसके बाद आपको दिख गया के 899 का रेट था लेकिन लेफ्ट हैंड की तरफ ये 599 में ही मिल रहा है आपको एक साल के लिए. उसके बाद अगर आपको ये नाम चाहिए तो आप प्रोसीड पर क्लिक करिये.

आप बिलिंग के लिए अपनी सारी डिटेल्स भर दीजिये और अगर आपको ये नाम नहीं चाहिए तो ऊपर लेफ्ट हैंड की तरफ “बैक टू डोमेन सर्च” पर क्लिक कर दीजिये और दूसरा कोई नाम पसंद कर लीजिये. अगर आपको लेना है ये ही नाम तो पेज पर निचे परचेस नाउ लिखा है उसपर क्लिक कर दीजिये अपने सारी डिटेल्स भरने के बाद. फिर आपके सामने निचे वाली फोटो जैसा एक पेज आएगा जहाँ से आप पेमेंट कर सकते हैं और डोमेन का रेट अब बढ़ गया है और इसमें सर्विस चार्ज भी जुड़ चूका है.

जो भी तरीका आप चाहें उस से पेमेंट कर सकते हैं. और आपको डोमेन नाम मिल जायेगा.ये है जवाब आपके उस डोमेन नाम कैसे ले वाले सवाल का. निचे मैंने कुछ डोमेन नाम प्रोवाइडर्स का नाम लिखा है जो अच्छे हैं. और अगर आपको फ्री में डोमेन नाम चाहिए तोह मेरा होस्टिंग वाला आर्टिकल “बेस्ट वर्डप्रेस होस्टिंग” देखिये वहां आपको जवाब मिल जायेगा.

Bluehost.in

Hostinger.in

Vebonix.com

Shopify.in

Bigrock.in

Onlydomains.com

Wix.com

In.godaddy.com

Hostingraja.in

Domainindia.org

Hostingindia.net

Hostgator.in

ऐसे बहुत सारे डोमेन नाम प्रोवाइडर्स हैं जो आप अपने डोमेन नाम को लेने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो. डोमेन क्या होता है isme अगर आपको कोई भी परेशानी है तो आप निचे कमेंट कर के बताइये और jaldimoney.com की टीम आपको मदद करेगी।

post2

About Guest Blogger 189 Articles
Pankaj Sharma is a blogger and Youtuber. He often writes and makes videos on Online Money Making ideas and also guide his followers about Stock Market investment. He is writing and making content from past 4-5 years and JaldiMoney is one of the place where he writes frequently.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*